आप कौन हो? कहाँ से हो? क्या करते हो? गूगल को सब पता है.

Image result for google knows everything

आप कौन हो? कहाँ से हो? क्या करते हो? गूगल को सब पता है.  इस बात से आप चौक गये होंगे. मगर ये सच है.

इन्टरनेट का इस्तमाल करते हुए आप चाहे कितनी भी सावधानी बरतें, चाहे अपने बारे में कितना भी छुपाने की कोशिश करें गूगल सब पता लगा लेता है. गूगल आपका नाम, आपकी उम्र, आपके घर का पता, आपका शौक, आपकी पसंद, आपकी नापसंद, सब पता करता है.

यह असंभव लगने वाली चीज़ गूगल के लिए असंभव नहीं है. वो इसलिए की आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं, गूगल उसे सेव कर लेता है और धीरे धीरे गूगल आपके बारे में सब कुछ जान जाता है. जैसे की आपका नाम, गूगल को ये बात बहुत आसानी से पता रहती है. कहीं से भी ऑनलाइन आर्डर करने पर आप अपना नाम जरुर देते हैं.

आप कहाँ जा रहे हैं?, कौन कौन सी जगह ज्यादा जाते हैं?, कहाँ रहते हैं?   गूगल मैप का इस्तमाल करके, आप गूगल को ये सारी बाते बिना पूछे ही बता देते हैं.

आप कौन कौन सी दवाइयाँ सर्च करते हैं, इस आधार पर गूगल ये पता लगा लेता है की आपको कौन सी बीमारी है.

गूगल का इस्तमाल कर कर अगर आप जॉब सर्च कर रहे हैं, तो गूगल को पता लग जाता है की आप कौन सा काम करते हैं. क्योंकि आप जो काम करते हैं उसी से संबंधित ही नौकरी ढूंढ रहे होते हैं.

यानी आप गूगल पर कुछ भी करते हैं, गूगल उसे सेव कर के रखता है. अब सवाल ये है की सेव कर के गूगल करता क्या है उसका?

इन्टरनेट का प्रयोग करते हुए आपने देखा होगा की आप को ढेर सारे ऐड देखने को मिल रहे हैं, और ज्यादातर ऐड वो होते हैं,  जिनके बारे में आप गूगल पर ढूंढ रहे थे. तो ऐड कंपनियों को कैसे पता लगता है की आपको किस चीज की जरुरत है और वे उन्ही चीजों का ऐड कैसे दिखा पाते हैं. ये होता है उन सुचना के बदौलत, जो आपके बारे में गूगल सेव कर के रखता है और उन्हें कंपनियों के साथ शेयर करता है. कभी कभी गूगल आपकी सुचना को सरकार या जांच एजेंसियों को भी शेयर करता है, अगर वे गूगल से सुचना माँगते हैं तो.

तो क्या हमें गूगल का इस्तमाल बंद कर देना चाहिए. गूगल का इस्तमाल बंद कर देंगे तो फिर किसकी मदद से अपने जरुरत की चीजों को ढूंढेंगे या फिर कहाँ ढूंढेंगे? गूगल के बिना काम चलने से रहा, तो ऐसे में क्या करें?

अपने बारे में कम से कम जानकारी लीक हो उसके लिए हम कुछ उपाय कर सकते हैं. सबसे पहले हमें सर्च हिस्ट्री को डिलीट करना चाहिए और गूगल को सर्च हिस्ट्री सेव करने से रोकना चाहिए.

सर्च हिस्ट्री डिलीट करने के लिए लिए सबसे पहले Google Web History    में जाएँ और अपने जीमेल आईडी से लॉग इन करें.

वेब हिस्ट्री में लॉग इन करने के बाद आपको जो पेज दिखाई देगा उसमे आपको लेफ्ट साइड में दिखेगा:

Item View : इसको क्लिक कर के आप देख सकते हैं की आपने क्या क्या सर्च किया है.

Delete Activity By : गूगल वेब सर्च में आपको हर वो चीज़ डेट बाई डेट मिलेगी, जो अपने सर्च किया होगा. आप उन्हें एक एक कर के भी डिलीट कर सकते हैं या सभी को एक साथ कर के डिलीट कर सकते हैं.

Other Google Activity: इसमें आप गूगल के अन्य प्रोडक्ट, गूगल मैप, यूट्यूब, प्लेस्टोर इत्यादि एंड प्रोडक्ट में अपनी एक्टिविटी को देख और डिलीट कर सकते हैं.

Activity Control: इसमें जाकर आप अपने सर्च हिस्ट्री ट्रैकिंग को ऑफ कर सकते हैं.

इन सेटिंग्स की मदद से आप आपनी सर्चिंग हिस्ट्री की ट्रैकिंग को बहुत हद तक कम कम कर सकते हैं. मगर ध्यान रहे, सिर्फ कम कर सकते हैं, बंद तो बिलकुल ही नहीं कर सकते.

 

 

 

 

 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
(Visited 96 times, 1 visits today)