पाकिस्तान को OLX पर बेंच दो!

बीबीसी हिंदी पर वुसतुल्लाह ख़ान के ब्लॉग में पाकिस्तान के ताजा हालत के बारे लिखा है. उसका एक अंश ये है की “पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद के संसद के सामने चौक पर दो धरने साथ साथ चल रहे हैं. इमरान का मुक्ति धरना है, जो नया पाकिस्तान बनाना चाहता है जबकि दूसरा मौलाना ताहिर उल क़ादरी का क्रांति धरना है जो पुराने पाकिस्तान में ही इंकलाब लाना चाहता है. उधर, फेसबुक पर किसी ज़ालिम ने पूर्व राष्ट्रपति आसिफ़ अली ज़रदारी की तस्वीर लगा दी है जिस पर लिखा है-अगर तुम लोग नया पाकिस्तान बना रहे हो तो फिर पुराना वाला मैं बेच दूं.

मैं ये सोंच रहा था की अगर वाकई में ज़रदारी साहब पाकिस्तान को बेचने पर आमादा हो जाएँ तो बेचेंगेकहाँ पर? अपने हिन्दुस्तान में OLX की बहुत चर्चा है. कुछ भी पुराना बेचना होता है. लोग सटाक से फोटो लेकर फटाक से OLX पर डाल देते हैं और वो पुराना माल बिक भी जाता है. बिना गारंटी और वारंटी वाला भी बिक ही है.

OLX पर पाकिस्तान का फोटो कर खिंच कर डालना होगा। साथ ही उसका डिस्क्रिप्शन भी देना होगा।  कब का मॉडल है? क्या क्या फीचर्स हैं? इत्यादि-उत्यादि।

मॉडल कब का है ये डालने में समस्या नहीं होगी उनको. असल समस्या होगी फीचर्स और फोटो की.

14 अगस्त 1947 का मॉडल है ये सभी जानते हैं. 15 अगस्त 1947 को हिंदुस्तान आज़ाद हुआ था। वहाँ 14 अगस्त को आज़ादी इसलिए मनाई जाती है, ये दिखाने के लिए की हम हिंदुस्तान से एक दिन पहले आज़ाद हुए हैं, भले हीं पाकिस्तानी घड़ियाँ भारतीय समय से आधा घंटा पिछे चलती हैं।

फीचर्स तो बहुत हैं। आतंकवाद, हिंसा, अशिक्षा, इत्यादि-उत्यादि।

मॉडल सिंगल हैंड यूज्ड है या मल्टी हैंड। तो भइया ये मल्टी हैंड यूज्ड है. सरकार भी यूज़ की है, सेना भी की है, ISI भी यूज़ की है और आतंकवादी यूज़ करते ही रहते हैं. स्पेशल अपीयरेंस में चाइना और अमेरिका ने भी यूज़ किया है.
नोट: कृपया यहाँ कोई हैंड यूज्ड का गलत मतलब ना निकालें।

फोटो सिर्फ पाकिस्तान का ही डालना होगा। पाकिस्तान के साथ कश्मीर का भी फोटो लगा के डालने पर कवनो खरीदेगा भी नहीं। ये वही बात हो जाएगी, जैसे फेसबुक में लोग माधुरी दीक्षित या टॉम क्रूज का फोटो लगा कर खुद को वही समझ लेते हैं. फोटो भी करेंट वाला खिंच कर लगाना होगा। 1971 के पहले वाला फोटो ना लगा लेना।

वरना ग्राहक काम हो जायेंगे. वो बंगलादेशी ग्राहक जो गुपचुप तरीके से हिंदुस्तान में हिंदुस्तानी होने का सारा प्रमाण हासिल कर चुके हैं। वैसे गुपचुप तरीके से तो कुछ नहीं होता। किसी ने प्रमाण दिया होगा तभी उन्होंने हासिल किया होगा।

तो साहब फोटो सिर्फ पाकिस्तान का ही लगाना। नहीं तो एडवरटाइजिंग वाले पोस्ट में लोग उतना स्पैम मारेंगे जितनी सीज फायर में आपके यहाँ से गोलियाँ चलती हैं.

बाह!! गोलियों के बदले स्पैम मारेंगे। आईडिया तो क्रिएटिव है, मगर प्रैक्टिकल नहीं है।  वैसे आपके यहाँ प्रैक्टिकल तो कुछ नहीं है. सब थेउरिटिकल है, मौखिक है.

तो देर ना करिये OLX पर एक ऐड बना कर पाकिस्तान को बेच ही डालिये। पुराना वाला पाकिस्तान।

हमारे हिंदुस्तान में दूल्हा बिकता है। दुल्हन बिकती है। राख की पूड़ियाँ बाबा जी का भष्म समझ कर बिकती है. बाबा जी का ठुल्लु भी बिकता है टीवी पर।

नेता, पुलिस, सरकारी कर्मचारी, सोंच, आदमी, जानवर, शिक्षा, उपचार, हवा (चिप्स के पैकटों में), पानी इत्यादि-उत्यादि। सब कुछ बिकता है इधर.

अजी अपने यहाँ तो चाइनीज माल भी बिक जाता है. आपका पाकिस्तान भी बिक ही जायेगा।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
(Visited 91 times, 1 visits today)